Thursday 22 November 2018

काजू का केक , खजूर का रोल, बादाम की खीर

काजू का केक , खजूर का रोल, बादाम की खीर

 

दिवाली के इस मौके पर पढ़ते हैं कुछ खास मीठी रेसिपी, जो बनाने में बहुत सरल हैं, और जबरदस्त स्वाद से भरपूर हैं।
 

काजू का केक

सामग्री:
काजू - 200 ग्राम
चीनी - 200 ग्राम
दूध - आवश्यकतानुसार
घी - एक छोटा चम्मच
पिसी हरी इलाइची - आधा छोटा चम्मच
विधिः
काजू को मिक्सर में रखें और पीस लें। कटोरे में निकाल लें। फिर इसी मिक्सर में चीनी रखें और बारीक पीस लें। पिसे हुए काजू को कढ़ाई में रखें और धीमी आंच पर हल्का सेकें। फिर इस पर पिसी हुई चीनी छिड़कें, ताकि वह गरमाहट से पिघल जाए। एक कटोरे में डालें और धीरे-धीरे आवश्यकतानुसार उबला हुआ दूध डालें, ताकि लोई तैयार हो जाए। इसमें घी और इलाइची डालकर गूंथें। आप चाहें तो थोड़ी बूंदें खाने के रंग की डाल सकते हैं। चिकनी थाली में लोई को फैला दें और ऊपर से एक समान कर दें। ठंडा करें और अपनी पसंद के आकार में काटें और परोसें।



खजूर का रोल

सामग्री:
खजूर - 15
साबुत काजू - 15
मैदा - 250 ग्राम
बेकिंग पाउडर - आधा छोटा चम्मच
पिसी चीनी - 125 ग्राम
मक्खन - 125 ग्राम
वेनिला एसेंस - 4-5 बूंदें

विधि:
ओवन को 180 डिग्री पर गरम करें। खजूर के बीज निकाल लंे और हर एक खजूर में एक-एक काजू भर दें। काजू का मोटा भाग खजूर के बाहर दिखना चाहिए। मैदे को बेकिंग पाउडर के साथ छान लें और अलग रखें। एक कटोरे में पिसी हुई चीनी व मक्खन लें और हल्का व फूलने तक फेटें। फिर इसमें वेनिला एसेंस डालकर मिला लें। फिर धीरे-धीरे मैदा डालें और आटा गूंथ लें। इसके एक समान भाग बनाकर पेड़े बना लें।
हर एक पेडे़ के बीच में अंगूठे से गड़ढा बना कर इस पर खजूर रखें और आधा भाग ही ढकें, ताकि काजू का भाग बाहर ही रहे और दिखे। एक चिकनी बेकिंग ट्रे पर थोड़ी थोड़ी दूर सभी रोल को रखें और गरम ओवन में 25 मिनट तक बेक करें। ओवन से निकालें, ठंडा करें और परोसें।


बादाम की खीर

सामग्रीः बादाम - 20
दूध - साढे तीन कप
चीनी - चैथाई कप
केसर - 8-10 रेशे

विधिः बादाम को डेढ़ कप गरम पानी में 1-2 घंटों तक भिगो दें। छिलका अलग करें और बादाम मिक्सर के जार में रखें। पहले दरदरा पीस लें और फिर आधा कप दूध धीरे-धीरे डालते हुए बारीक पीसें। बाकी दूध एक पतीले में डालें और उबाल आने दें। इसमें पिसे हुए बादाम धीरे धीरे डालें, चम्मच चलाते रहें, ताकि कोई गांठ न बनें। मध्यम आंच पर पकाएं, चम्मच चलाते रहें, जब तक पिसे हुए बादाम अच्छी तरह से मिल जाएं। ध्यान रहे कि दूध में उबाल न आए। फिर चीनी डालकर मिला लें। इसमें से एक बड़ा चम्मच गरमागरम दूध लें और केसर भिगो दें। फिर इसे भी पतीले में डाल दें। पतीले को आंच से हटा दें। कप में डालें और खीर परोसें।

No comments:

Post a Comment